प्रजापति समाज

राष्ट्रीय प्रजापति समाज एकता संघ

angur

अंगूर के लाजवाब स्वाद से तो हम सभी परिचित हैं लेकिन कम ही लोगों को पता होता है कि ये सेहत का खजाना भी हैं।

गर्मी के मौसम में अंगूर की बहार होती है और यह स्वादिष्ट रसीला नन्हा सा फल, हर किसी को बेहद पसंद होता है। यह एक बलबर्धक और सौंदर्यवर्धक फल है। अगर आप भी इसके शौकीन हैं, तो इस गर्मी खूब कीजिए रसीले अंगूर का सेवन, क्योंकि इसे खाने से आपको मिलेंगे बेशकीमती फायदे

आमतौर पर अंगूर दो तरह के होते हैं, हल्के हरे रंग के और काले रंग के। ल‍ेकिन आकार के आधार पर भी आप इन्हें विभाजित कर सकते हैं।
अंगूर को एक विशेष प्रक्रिया के तहत सुखाकर किशमिश का रूप भी दिया जाता है।

अंगूर क्यों खाना चाहिए ?

  1. अंगूर के दानों में पॉली-फेनोलिक फाइटोकेमिकल कंपाउंड पाए जाते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को न केवल कैंसर से, बल्कि कोरोनरी हार्ट डिजीज, नर्व डिजीज, अल्जाइमर व वाइरल तथा फंगल इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं।
  2. माइग्रेन के दर्द से पीड़ित लोगों के लिए अंगूर का रस पीना बहुत लाभकारी होता है। कुछ समय तक अंगूर के रस का नियमित सेवन करने से इस समस्या से निजात पाई जा सकती हैं।
  3. खून की कमी को दूर करने के लिए एक गिलास अंगूर के जूस में 2 चम्मच शहद मिलकार पीने से खून की कमी दूर हो जाती है. यह हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है।
  4. अंगूर का नियमित सेवन करने से शरीर को ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे पौषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे टीबी, कैंसर और ब्लड-इंफेक्शन से भी छुटकारा मिल जाता है।
  5. दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी अंगूर का सेवन विशेष रूप से फायदेमंद रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *